rajasthannewstrack
Other आध्यत्म कोटा खेल देश/दुनिया मनोरंजन राजस्थान लाइफ स्टाइल

राजस्थान: 181 पर कॉल कर घर बैठे लगवा सकेंगे वैक्सीन: शर्त-कम से कम 10 लोगों को टीका लगवाना होगा, तभी आएगी टीम

जयपुर2 घंटे पहले

राजस्थान में धीमे पड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम को स्पीड देने के लिए सरकार ने ऑन कॉल वैक्सीनेशन स्कीम शुरू की है। इसके लिए व्यक्ति को 181 नंबर पर कॉल करना होगा। जिसके बाद मेडिकल टीम घर आकर वैक्सीनेशन करेगी। हालांकि टीम घर तभी आएगी, जब कम से कम 10 लोगों को टीका लगाना होगा।

मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट में प्रोजेक्ट डायरेक्टर (वैक्सीनेशन) डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि डोर टू डोर वैक्सीनेशन स्कीम के तहत अब ऑन कॉल वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। हर घर दस्तक के तहत नवंबर तक 21 लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था। हमने ऑन कॉल वैक्सीनेशन भी शुरू किया है। इसमें कम से कम 10 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ताकि एक वॉयल खुले तो उसमें एक भी डोज खराब न जाए। यह व्यवस्था केवल 31 दिसंबर तक लागू होगी।

त्यौहार के कारण धीमा पड़ा वैक्सीनेशनराजस्थान में अक्टूबर और नवंबर में वैक्सीनेशन बहुत कम हुआ। नवंबर में रोज औसतन 1.90 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। जबकि अक्टूबर में यह संख्या 2.13 लाख व्यक्ति प्रतिदिन थी। अधिकारियों की मानें तो अक्टूबर, नवंबर में त्योहारी सीजन होने के कारण लोग वैक्सीन लगवाने कम पहुंचे। नवंबर के आखिरी सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका का नया वैरिएंट आने और जयपुर में इसके केस मिलने के बाद र बढ़ने लगा और वैक्सीनेशन की स्पीड फिर तेज होने लगी है।

15 लाख डोज लगाने की क्षमताराजस्थान में मौजूदा हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्टाफ की तैनाती के हिसाब से हर रोज 15 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने की क्षमता है। लोगों के सेंटर पर नहीं पहुंचने के कारण वैक्सीन बहुत कम लग रही है। इसे देखते हुए सरकार ने वैक्सीनेशन की यह सुविधा शुरू की है।

अब तक 7.18 करोड़ डोज, देश का 9वां राज्य

जस्थान में अब तक 7 करोड़ 18 लाख 86,502 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। राजस्थान देश का 9वां राज्य बन गया है, जहां 7 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लग चुकी है। यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी 7 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुकी हैं।

राजस्थान में 4 करोड़ 41 लाख 82,383 लोग ऐसे हैं, जिन्हें कम से कम एक डोज लग चुकी है। इन लोगों में से 2 करोड़ 77 लाख 4,119 लोग ऐसे हैं, जिन्हें दोनों डोज लग चुकी हैं। राजस्थान में 18 साल या उससे ज्यादा एज ग्रुप के 5 करोड़ 14 लाख 95,402 लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

विश्व प्रसिद्ध मरु महोत्सव का पोकरण में भव्य आगाज,

rajasthannewstrack

Syed Modi International Tournament 2022: खिताबी मुकाबले में पीवि सिंधु (PV Sindhu) ने हमवतन मालविका बंसोद (Malvika Bansod) को हराया

rajasthannewstrack

रूस-यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद यूक्रेन से भारतीय छात्र भारत लौट रहे है

rajasthannewstrack

REET भर्ती पेपर आउट में CBI जांच की मांग,भाजयुमो के प्रदर्शन पर पुलिस भांजी लाठियां

rajasthannewstrack

शराब से भरी कैंट्रा गाड़ी आई नो-एंट्री में: पुलिस ने रोकने का इशारा किया तो ड्राइवर गाड़ी लेकर भागा, नाकाबंदी में पुलिसकर्मियों पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश

Admin

सास को बहू समधन ने दी क्रूर यातनाएं पीड़िता के प्राइवेट पार्ट में डाली गई मिर्ची

rajasthannewstrack

Leave a Comment