rajasthannewstrack
देश/दुनिया राजस्थान विशेष खबर

प्रभारी मंत्री ने की लंपी स्किन रोकथाम की समीक्षा

प्रभारी मंत्री ने की लंपी स्किन रोकथाम की समीक्षा

यूटीबी आधार पर पशुचिकित्सा कार्मिक भर्ती करें-विश्नोई
ब्लॉक स्तर पर एसडीओ प्रभावी मोनिटरिंग करें-जैन
बाड़मेर, जिले के प्रभारी मंत्री एवं श्रम एवं कारखाना मंत्री सुखराम विश्नोई ने शुक्रवार को बाड़मेर में लंपी वायरस जनित चर्म रोग समेत मौसमी बीमारियों के उपचार एवम राज्य सरकार की फ्लैग शिप योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान गोसेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन एवं सम्भागीय आयुक्त तथा जिले के प्रभारी सचिव केसी मीणा भी मौजूद रहे।
   इस अवसर पर प्रभारी मंत्री विश्नोई ने कहा कि लंपी स्किन से गोवंश को बचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है एवं इस हेतु प्रत्येक व्यक्ति अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयत्न करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लंपी स्किन को लेकर बहुत संवेदनशील है तथा महामारी पर नियंत्रण के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस काम के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएंगी।
पशुपालन विभाग में यूटीबी के आधार पर 500 कर्मियों की नियुक्ति की स्वीकृति दे दी गई है इसलिए तुंरत नियुक्ति जारी कर फील्ड में काम शुरू करें।
   प्रभारी मंत्री ने कहा कि दवाई पर्याप्त है एवं सरकार पशुपालन विभाग को पूरी सहायता उपलब्ध करा रही हैं। हर पंचायत समिति पर दो-दो वाहन उपलब्ध कराए गए हैं एवं दवाओं की खरीद के लिए बजट भी जारी किया गया है।
     इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस बार पर्याप्त बारिश हुई है, ऐसे में अभी से एंटी लार्वा गतिविधियों शुरू कर दे क्योंकि मलेरिया, डेंगू आदि मच्छर जनित बीमारियों की आशंका बनी हुई है। उन्होंने वर्तमान में मौसमी बीमारियों एव चिकित्सा संस्थानों में आउट डोर रोगियों की भी समीक्षा की। उन्होंने बारिश के बाद तुरंत बिजली तंत्र को सुचारु बनाने के निर्देश दिए।
    इस अवसर पर राज्य गोसेवा आयोग अध्यक्ष एवं विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि लंपी स्किन बीमारी पर नियंत्रण के लिए ब्लॉक लेवल पर उपखंड अधिकारी प्रभावी भूमिका निभाए। साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को फील्ड में भेज कर क्षेत्रवार गम्भीरता का आंकलन कर उसकी के अनुरूप रणनीति बनाकर बीमारी पर कंट्रोल किया जा सकता है। उन्होंने संक्रमित मृत पशुओं के निस्तारण के लिए शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय के माध्यम से एवं ग्रामीण क्षेत्र मंे ग्राम पंचायतों के माध्यम से पूरा सहयोग लेकर अच्छी तरह से निस्तारण की कार्यवाही करने पर जोर दिया। उन्होंने इस कार्य के लिए भामाशाहों एवं दानदाताओं का सहयोग लेने की भी बात कही।
  जैन ने ग्राम पंचायत स्तर पर बीमारी के लक्षण एवं उपचारों के बारें में पेम्प्लेट के माध्यम से आमजन को जागरूक करने पर जोर दिया। उन्होंने संक्रमित मृत पशुओं के सुरक्षित निस्तारण के लिए नगरीय क्षेत्र में जेसीबी किराये पर लेनी पड़े तो उसको भी लेकर सुरक्षित निस्तारण की कार्यवाही करावे, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी पंचायतो का सहयोग लेकर मृत पशु के प्रभावी निस्तारण की कार्यवाही करे ताकि संक्रमण अन्य पशुओं तक नहीं बढ़े।
   इस मौके पर जिले के प्रभारी सचिव एवं सम्भागीय आयुक्त के सी मीणा ने महामारी के सम्बंध में पशुपालन विभाग द्वारा एडवायजरी जारी करने को कहा। उन्होंने पंचायत वार पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।
   इससे पूर्व जिला कलक्टर लोक बंधु ने कहा कि लम्पी स्किन डिजीज बीमारी के उपचार के लिए जिले में 93 पशु चिकित्सा टीमों का गठन कर संक्रमित पशुओं का उपचार किया जा रहा है। साथ ही जिले में सिथत 119 गोशाला संचालको से समन्वय कर बीमारी नियंत्रण के प्रयास किए जा रहे हैं। सभी पंचायत मुख्यलय तक पर्यवेक्षण अधिकारी भेज कर बीमारी की हालत का आंकलन किया गया है।
   बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव,
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर उम्मेद सिंह रतनू, संयुक्त निदेशक, पशुपालन डॉ विनय खत्री मौजूद रहे।

Related posts

बहन का सुहाग उजाड़ा भाई ने

rajasthannewstrack

निगम की कार्रवाई: फायर एनओसी के बिना चला रहे थे होटल, एक साल से दे रहे नोटिस जवाब नही दिया

Admin

तेल एवं लिग्नाइट भण्डारों की बदौेलत बाड़मेर का होगा कायाकल्प

rajasthannewstrack

फायरिंग कर पेट्रोल पंप को लूटने का प्रयास

rajasthannewstrack

जैसलमेर -नीलगाय को बचाने में डीजल टैंकर पलटा,

rajasthannewstrack

इस तरह आना बसंत का…

rajasthannewstrack

Leave a Comment